Ab Karo Band

अवैध ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC वेबसाइट का कोई और दुरुपयोग नहीं! भारतीय रेलवे को इस कदम के साथ दरार करने के लिए

द्वारा: देवान्जना नाग | प्रकाशित: 30 जनवरी, 2019 9:45 पूर्वाह्न

ऐसी सेल स्थापित करने की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। छह सदस्यीय समिति में विभिन्न निदेशालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं जिनमें सीआरआईएस, सिग्नलिंग और टेलीकॉम, कम्प्यूटरीकरण और सूचना प्रणाली, सतर्कता अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा अपनी टिकट बुकिंग वेबसाइट पर ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग को रोकने के लिए एक साइबर क्राइम सेल स्थापित किए जाने की संभावना है।

IRCTC अगली पीढ़ी की ई-टिकटिंग वेबसाइट का कोई अधिक दुरुपयोग नहीं! जल्द ही, भारतीय रेलवे द्वारा अपनी टिकट बुकिंग वेबसाइट यानी IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) की वेबसाइट irctc.co.in पर ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग को रोकने के लिए एक साइबर क्राइम सेल स्थापित किए जाने की संभावना है। पीटीआई की एक रिपोर्ट के सूत्रों के अनुसार, इस तरह की सेल स्थापित करने की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। छह सदस्यीय समिति में विभिन्न निदेशालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं जिनमें सीआरआईएस, सिग्नलिंग और टेलीकॉम, कम्प्यूटरीकरण और सूचना प्रणाली, सतर्कता अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। समिति तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप देगी।

रिपोर्ट में उद्धृत एक सूत्र ने कहा कि साइबर क्राइम सेल स्थापित करने के लिए समिति को रेलवे बोर्ड द्वारा एक खाका तैयार करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, ऐसे मामलों को संभालने में अनुभव वाले व्यक्तियों को शामिल करने के लिए, या तो प्रतिनियुक्ति या स्थायी अवशोषण पर, समिति को तरीकों की सिफारिश करनी होगी, ताकि हेरफेर के दायरे को खत्म किया जा सके। इसके अतिरिक्त, समिति को यह भी तय करना होगा कि किस विभाग के तहत साइबर क्राइम सेल का संचालन कर्मचारियों और वेतन मैट्रिक्स की शक्ति के साथ किया जाएगा।

पिछले साल, भारतीय रेलवे ने संसद को सूचित किया था कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर स्वचालन सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग की चिंताओं पर 19 वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए कहा था। IRCTC राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की आधिकारिक ई-टिकट बुकिंग और खानपान शाखा है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के स्टाफ सदस्य को अन्य ट्रैवल एजेंटों के साथ अनधिकृत IRCTC टिकट बुकिंग रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपियों ने एक पोर्टल के माध्यम से एक हजार से अधिक टिकट बुक करने के लिए अवैध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया।

इस बीच, इस महीने की शुरुआत में, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर 6000 सीसीटीवी कैमरों की खरीद की जा रही है, साथ ही साथ देश भर में साइबर क्राइम सेल को कार्यात्मक बनाया जा रहा है।

Post Your Comment Here

Your email address will not be published. Required fields are marked *